रिसेप्शन पर सहायक कर्मचारी ग्राहक के सभी विवरण एकत्र करके पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करते हैं और उन्हें यूडी या एमडी में वर्गीकृत करते हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया एनआईईपीएमडी की शुल्क संरचना के अनुसार पंजीकरण शुल्क और सेवा शुल्क एकत्र करने के बाद पूरी की जाती है। इसके बाद, ग्राहकों को केस इतिहास लेने के लिए सामाजिक कार्य पेशेवरों के पास भेजा जाता है। रिसेप्शन पर कर्मचारी ग्राहकों को आगे के उपचार और अनुवर्ती सत्रों के लिए अन्य विभागों में मार्गदर्शन करते हैं। वे अंतर-कार्यालय कॉल, आउट कॉल भी प्राप्त करते हैं और ग्राहकों को हमारी सेवाओं, कॉटेज और गेस्ट हाउस की उपलब्धता के बारे में उचित मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
पंजीकरण के बाद, केस हिस्ट्री की जांच की जाती है। केस हिस्ट्री पेशेवर को रोगी के लक्षणों, भावनाओं और भय के बारे में संवाद करने में सक्षम बनाती है, जिससे रोगी की वर्तमान और पिछली बीमारी की प्रकृति के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। डेटा व्यक्ति, उसके परिवार और पर्यावरण से संबंधित एकत्र किया जाता है। इसमें चिकित्सा इतिहास, प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर इतिहास, विकासात्मक इतिहास, टीकाकरण इतिहास, स्कूल का इतिहास, परिवार की गतिशीलता और अन्य जानकारी शामिल होती है, जिसका उपयोग निर्देशात्मक या अनुसंधान उद्देश्यों के लिए केस के विश्लेषण और निदान में किया जा सकता है।
एक बार मामला इतिहास एकत्र हो जाने के बाद, ग्राहक को विशिष्ट मूल्यांकन और हस्तक्षेप के लिए अन्य विभागों में भेजा जाएगा। नियमित सेवाओं के अतिरिक्त, एनआईईपीएमडी हर महीने निम्नलिखित विशिष्टताओं—न्यूरोलॉजी, मनोचिकित्सा और दंत चिकित्सा में विशेष क्लीनिक भी आयोजित करता है। इसके साथ ही, संस्थान विकलांग व्यक्तियों को न्यूरोलॉजिकल और मनोरोग स्थितियों के लिए रियायती कीमतों पर दवाएं भी प्रदान करता है।
प्रदान की गई सेवाएँ:
- पुनर्वास चिकित्सा
- शारीरिक चिकित्सा
- व्यावसायिक चिकित्सा
- संवेदी एकीकरण
- प्रारंभिक हस्तक्षेप सेवाएँ
- प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोटिक्स
- विशेष शिक्षा
- मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन और हस्तक्षेप
- वाणी, श्रवण और संचार
- व्यावसायिक प्रशिक्षण
- व्यावसायिक मार्गदर्शन और परामर्श
- बहरा अंधा
- समुदाय आधारित पुनर्वास
- विशेष क्लिनिक (मनोरोग, तंत्रिका विज्ञान और नेत्र विज्ञान)
पारिवारिक कॉटेज सेवाएँ:
- बहु-विकलांगता वाले व्यक्तियों द्वारा प्रतिदिन आवागमन की आवश्यकता को समाप्त करना |
- देश भर के बहु-विकलांग व्यक्तियों को सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करना।
- घर जैसे माहौल में ग्राहकों को प्रशिक्षित करना और माता-पिता को शिक्षित करना|
दूर-दराज के स्थानों से आए ग्राहकों के परिवारों को पारिवारिक कॉटेज एक सप्ताह से अधिक समय के लिए उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे।
अधिक पूछताछ और विवरण के लिए हमसे संपर्क करेंniepmd(at)gmail[dot]com
पंजीकरण फॉर्म (ग्राहक रिकॉर्ड) (312 केबी)
ग्राहकों का मूल्यांकन किया जाता है और उन्हें उचित सेवाओं के लिए निर्देशित किया जाता है